Skip to main content

बुलंदशहर: रास्ते में लगा जाम तो मंदिर में पढ़ी गई नमाज़

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर स्थित जैनपुर गांव के शिव मंदिर में नमाज़ पढ़ते मुसलमानों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

ये तस्वीरें बुलंदशहर में चल रहे तीन दिवसीय विशेष धार्मिक सम्मेलन 'इज्तेमा' में शामिल होने आए मुसलमानों के एक समूह की हैं.

इस इज्तेमा में देश-विदेश से क़रीब दस लाख मुसलमान जुटे हैं. वे यहां से समूहों में बंटकर धार्मिक संदेश फैलाने का काम करेंगे.

वायरल हो रही तस्वीरें रविवार की हैं और सोशल मीडिया पर लोग इन्हें सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक बता रहे हैं.

ये इज्तेमा बुलंदशहर के दरियापुर गांव में हो रहा है. यहां पहुंच रहे लोगों के लिए आस-पास के ग्रामीणों ने भी खाने-पानी की व्यवस्थाएं की हैं.

मुसलमानों के जिस समूह की तस्वीरें वायरल हुई हैं, वो जैनपुर गांव के पास जाम में फंस गया था. इस गांव के हिंदू लोगों ने उनके लिए पानी पीने की व्यवस्था की थी.

मंदिर के व्यवस्थापक और पुजारी कन्हैयालाल शर्मा ने बीबीसी को बताया, "कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी तादाद में लोग आ रहे थे. सड़क पर जाम लगा था. हमने भी आने वाले लोगों के लिए पानी की व्यवस्था की है. दोपहर में जब नमाज़ का समय हुआ तो उन्होंने नमाज़ पढ़ने की इच्छा ज़ाहिर की."

कन्हैया बताते हैं, "हमने उनसे कहा कि मंदिर साफ़-सुथरी जगह है, आप यहीं पर नमाज़ पढ़ लीजिए. हमारे कहने पर उन्होंने मंदिर में ही नमाज़ पढ़ी. हमें बहुत अच्छा लगा."

जिस समय ये समूह नमाज़ पढ़ रहा था कन्हैया वहीं मौजूद थे. वो कहते हैं, "हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं. ये मंदिर मुख्य सड़क मार्ग पर है. यहां सभी धर्मों के साधु-संत आते रहते हैं. हम सबकी सेवा करने में विश्वास करते हैं. मुसलमानों ने नमाज़ पढ़ी, हमें अच्छा लगा. भगवान तो सभी के हैं."

कन्हैया को ख़ुशी है कि उनके मंदिर में ली गई तस्वीर ने देशभर में भाईचारे का संदेश दिया है. वो कहते हैं, "सभी लोग भाईचारे से और मिलजुल कर रहें. यही सबसे अच्छा है. जियो और जीने दो. इससे अच्छी कोई बात नहीं है."

Comments

Popular posts from this blog

सोशल मीडिया ने कैसे इस शहर को नई ज़िंदगी दी

तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी इलाक़े में अनातोलिया के पठार के किनारे पर पामुक्काले नाम की एक जगह है. तुर्की भाषा में इसका मतलब कॉटन कासल यानी कपास का क़िला है. यहां पर एक ख़ास तरह का झरना है. यहां पर पानी सीढ़ीदार चट्टानी टीलों से गुज़रता है. बरसों से पानी के गुज़रने की वजह से इन चट्टानी टीलों पर काफ़ी बालू और कंकड़-पत्थर जमा हो गए हैं. पामुक्काले नाम की गर्म पानी के सोतों वाली ये जगह, ऐतिहासिक रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब ही स्थित है. हायरापोलिस शहर के खंडहर इस झरने से ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है, तो, बेहद दिलकश नज़ारा बनता है. जैसे वो सीढ़ियों से ख़रामा-ख़रामा उतर रहा हो. आज की तारीख़ में ये भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. पामुक्काले के ये सीढ़ियों वाले चमत्कारी तालाब तुर्की के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं. इन्हें देखने के लिए हर साल क़रीब 20 लाख लोग तुर्की आते हैं. सीढ़ियों वाले इन तालाबों की तलहटी के किनारे बसा पामुक्काले गांव और इसके दो हज़ार लोग, ऐतिहासि