Skip to main content

मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- ये लोग दंगों के आरोपियों को सीएम पद का पुरस्कार दे रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पंजाब के दौरे पर आए। उन्होंने गुरदासपुर से भाजपा के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की। चुनावी साल की पहली रैली में मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि इन लोगों का इतिहास राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने का रहा है। इन लोगों ने दंगों के आरोपियों को सीएम पद का पुरस्कार दिया। 1984 के सिख विरोधी दंगों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि एक परिवार के इशारे पर आरोपियों को ‘सज्जन’ बताकर फाइलें दबा दी गई थीं। कांग्रेस ने पहले देश को गरीबी हटाओ के नारे पर ठगा था, अब कर्ज माफी के नाम पर ठग रही है।

गुरदासपुर में मोदी ने कहा- पंजाब को सतर्क रहने की जरूरत

मोदी ने कहा, "नए भारत के निर्माण के लिए एक और वर्ष की शुरुआत पंजाब से कर रहा हूं। यहां से न्यू इंडिया के संकल्प का संचार होगा। गुरुनानक की 550वीं जयंती आने वाली है। उनके ध्येय वाक्य कीर्ति करो-नाम जपो को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा। हमने करोड़ों सिख भाइयों की आस्था को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया।"
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा- जिनका इतिहास हजारों सिख भाई-बहनों की बेरहमी से हत्या का हो और जो आज भी दंगों के आरोपियों को मुख्यमंत्री पद का पुरस्कार दे रहे हैं, उन लोगों से पंजाब समेत देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है। एक परिवार के इशारे पर जिन-जिन आरोपियों को "सज्जन' बताकर फाइल दबा दी गई, एनडीए सरकार ने उनको बाहर निकाला। एसआईटी का गठन किया और परिणाम सबके सामने है।
उन्होंने कहा- पंजाब की स्थिति कुछ अलग नहीं है। यहां भी किसानों की आंख में धूल झोंककर कांग्रेस सत्ता में आ गई। कर्जमाफी का झूठा वादा कर वोट हासिल कर लिया। कांग्रेस के लोगों ने संसद में खुद ही मान लिया है कि उन्होंने 1.5 साल में सिर्फ 3400 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया। जिन गरीब किसानों ने कर्ज लिया था, उन्हें तो इसका लाभ ही नहीं मिला।
मोदी ने कहा, "पंजाब में रावी की धारा बहती थी, लेकिन किसान बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते थे। पानी के लिए किसानों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। जैसे कांग्रेस ने देश को गरीबी हटाओ के नारे के साथ ठगा था, उसी तरह वह अब देश को कर्जमाफी के नाम पर ठग रही है।"

भारत का विज्ञान लोगों से जुड़ा है- मोदी

इससे पहले मोदी ने जालंधर में उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्‌घाटन किया। मोदी ने कहा, "भारत का विज्ञान लोगों और जनता से जुड़ा है। जय जवान, जय किसान के बाद जय विज्ञान इसमें जुड़ा। मैं इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ता हूं। हमारी सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन की शुरुआत की। हमारे देश में ऐसे किसानों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिनके पास दो हैक्टेयर से कम भूमि है। उन्हें ऐसी तकनीकी की जरूरत है, जिससे वे कम मेहनत से ज्यादा लाभ कमा सके। तमाम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल खेती में कैसे हो, इसपर हमें विचार करना है।''

'शुकराना रैली' में बादल नहीं थे मौजूद

मोदी की रैली से दो दिन पहले पूर्व सांसद स्व. विनोद खन्ना की पत्नी कविता भी गुरदासपुर पहुंच गई थीं। सेहत ठीक न होने की वजह से पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल रैली में शामिल नहीं हुए। मंच पर सुखबीर बादल मौजूद थे।

चुनाव से पहले 100 रैलियों की योजना
2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा की 20 राज्यों में मोदी की 100 रैलियां कराने की योजना है। गुरदासपुर से इसका आगाज हुआ। 2017 के विधानसभा चुनावों में पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बाद अकाली-भाजपा गठबंधन तीसरे नंबर पर रहा था।

Comments

Popular posts from this blog

सोशल मीडिया ने कैसे इस शहर को नई ज़िंदगी दी

तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी इलाक़े में अनातोलिया के पठार के किनारे पर पामुक्काले नाम की एक जगह है. तुर्की भाषा में इसका मतलब कॉटन कासल यानी कपास का क़िला है. यहां पर एक ख़ास तरह का झरना है. यहां पर पानी सीढ़ीदार चट्टानी टीलों से गुज़रता है. बरसों से पानी के गुज़रने की वजह से इन चट्टानी टीलों पर काफ़ी बालू और कंकड़-पत्थर जमा हो गए हैं. पामुक्काले नाम की गर्म पानी के सोतों वाली ये जगह, ऐतिहासिक रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब ही स्थित है. हायरापोलिस शहर के खंडहर इस झरने से ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है, तो, बेहद दिलकश नज़ारा बनता है. जैसे वो सीढ़ियों से ख़रामा-ख़रामा उतर रहा हो. आज की तारीख़ में ये भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. पामुक्काले के ये सीढ़ियों वाले चमत्कारी तालाब तुर्की के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं. इन्हें देखने के लिए हर साल क़रीब 20 लाख लोग तुर्की आते हैं. सीढ़ियों वाले इन तालाबों की तलहटी के किनारे बसा पामुक्काले गांव और इसके दो हज़ार लोग, ऐतिहासि