Skip to main content

सुनिश्चित करुंगी कि महिलाएं ऑफिस से समय पर घर जाएं: कल्पना श्रीवास्तव

मेरी कोशिश रहेगी कि अपने सहयोगी कर्मचारियों को मोटिवेट करने के लिए एक नया वर्क कल्चर लेकर आऊं। मैं इसकी शुरुआत महिलाओं से करूंगी और यह सुनिश्चित करूंगी कि वे ऑफिस से समय पर घर जाएं। ऐसा करने से वे अपने परिवार का बेहतर ध्यान रख सकेंगी। इसका सीधा असर उनके परिवार पर होगा और ऑफिस में उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। यह कहना है भोपाल संभाग की पहली महिला संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव का। गुरुवार को सिटी भास्कर से बातचीत में उन्होंने कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

हेल्थ चेकअप पर रहेगा फोकस
अक्सर देखने में आता है कि फीमेल्स को चाइल्ड केयर लीव को लेकर परेशानियां आती हैं। मैं इसे पूरी तरह से लागू करूंगी और कोशिश रहेगी कि किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत न हो। मैं चाहूंगी फीमेल्स एम्प्लाई के अलावा मेल्स एम्पलाई को भी काम समय पर करने की हैबिट डलवाऊं, ताकि वे भी ऑफिस और घर के बीच संतुलन बना सकें। आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों का हेल्थ चेकअप नहीं होता। मैं यह भी सुनिश्चित करूंगी कि सभी कर्मचारियों का हेल्थ चेकअप हो।

बैडमिंटन शुरू किया था
ऑफिस में काम करते वक्त मेरी पूरी कोशिश रहती हैं कि मैं ऑफिस का वातावरण स्ट्रेस फ्री रखूं। मैंने पिछली पोस्टिंग के दौरान आईजी पंजीयन रहते हुए भी अपने डिपार्टमेंट में बैडमिंटन एक्टिविटी शुरू की थी। हालांकि शुरुआत में उतना बेहतर रिस्पाॅन्स नहीं मिला, लेकिन धीरे-धीरे कर्मचारियों का रुझान हुआ और उसके बेहतर नतीजे भी मुझे देखने को मिले। मेरी कोशिश रहेगी कि अब मैं इस एक्टिविटी को नए ऑफिस में शुरू करूं। 

बैलेंस रखने के लिए बजाती हूं गिटार
ऑफिशियल वर्क के बीच खुद को बैलेंस रखना भी बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में मैं गिटार और माउथ ऑर्गन का उपयोग करती हूं। ये दोनों इंस्टूमेंट्स मुझे अपना रुटीन बैलेंस रखने में हेल्प करते हैं। वर्क लाइफ को बैलेंस करने के लिए मैं बहुत ज्यादा अवेयर हूं। जब भी खाली समय होता है उस समय माउथ आर्गन बजाना मेरा शौक है। इतना ही नहीं गाना भी गा लेती हूं और इन दिनों में क्लासिकल सिंगिंग सीख रही हूं। खाली समय में बड़ी बेटी ऐश्वर्या द्वारा गिफ्ट किए गए Ukulele (चार स्ट्रिंग का छोटा गिटार) को बजाना भी कल्पना श्रीवास्तव के शौक में शामिल है।

नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) में उपाध्यक्ष रजनीश वैश का तबादला भी आदिवासी अनुसंधान संस्थान में कर दिया गया। वे भाजपा सरकार में 2008 से इन पदों पर चले आ रहे थे। पहली बार भोपाल कमिश्नर पद की कमान महिला आईएएस अधिकारी व आईजी पंजीयक रहीं कल्पना श्रीवास्तव को सौंपी गई है। इस फेरबदल को मुख्य सचिव एसआर मोहंती की नई टीम से जोड़कर देखा जा रहा है।

मोहंती के मुख्य सचिव बनने के बाद इस पद की दौड़ में रहे 1985 बैच के अधिकारी और जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव राधेश्याम जुलानिया ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन कर दिया। इकबाल सिंह वल्लभ भवन से बाहर हो गए और रजनीश वैश्य को ट्राइबल रिसर्च की जगह भेज दिया गया।

इस समय वरिष्ठ अधिकारियों में 1983 बैच के मनोज कुमार गोयल रेवेन्यू बोर्ड में और 1984 बैच के एपी श्रीवास्तव प्रशासन अकादमी में पदस्थ हैं। 1984 बैच के पीसी मीणा भी मंत्रालय से बाहर हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुख्य सचिव मोहंती की सूची फाइनल होने से पहले शाम को फिर बातचीत हुई।

इसके पहले कमलनाथ की दिग्विजय सिंह से भी चर्चा हुई, जिसे इसी फेरबदल से जोड़कर देखा जा रहा है। बहरहाल, राज्य सरकार ने मंगलवार को बड़ा एवं बहुप्रतीक्षित बदलाव किया। प्रमुख सचिव अजीत केसरी की सहकारिता विभाग में वापसी हुई है। वर्तमान प्रमुख सचिव सहकारिता केसी गुप्ता को लघु उद्योग निगम में एमडी बनाकर भेजा गया है। स्वास्थ्य  का जिम्मा पल्लवी जैन गोविल को सौंपा गया है।

Comments

Popular posts from this blog

सोशल मीडिया ने कैसे इस शहर को नई ज़िंदगी दी

तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी इलाक़े में अनातोलिया के पठार के किनारे पर पामुक्काले नाम की एक जगह है. तुर्की भाषा में इसका मतलब कॉटन कासल यानी कपास का क़िला है. यहां पर एक ख़ास तरह का झरना है. यहां पर पानी सीढ़ीदार चट्टानी टीलों से गुज़रता है. बरसों से पानी के गुज़रने की वजह से इन चट्टानी टीलों पर काफ़ी बालू और कंकड़-पत्थर जमा हो गए हैं. पामुक्काले नाम की गर्म पानी के सोतों वाली ये जगह, ऐतिहासिक रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब ही स्थित है. हायरापोलिस शहर के खंडहर इस झरने से ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है, तो, बेहद दिलकश नज़ारा बनता है. जैसे वो सीढ़ियों से ख़रामा-ख़रामा उतर रहा हो. आज की तारीख़ में ये भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. पामुक्काले के ये सीढ़ियों वाले चमत्कारी तालाब तुर्की के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं. इन्हें देखने के लिए हर साल क़रीब 20 लाख लोग तुर्की आते हैं. सीढ़ियों वाले इन तालाबों की तलहटी के किनारे बसा पामुक्काले गांव और इसके दो हज़ार लोग, ऐतिहासि