Skip to main content

जेट एयरवेज ने 4 विमान ग्राउंडेड किए, लीज की राशि का भुगतान नहीं कर पाई

आर्थिक संकट से जूझ रही जेट एयरवेज ने 4 विमान ग्राउंडेड कर दिए हैं। यानि इनका संचालन बंद कर दिया गया है। जेट ने ये विमान पट्टे पर ले रखे थे। लीज राशि का भुगतान नहीं कर पाने की वजह से इन्हें ग्राउंडेड करना पड़ा। एयरलाइन ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यात्रियों की सुविधा का ध्यान रख रहे: जेट एयरवेज
एयरलाइन ने कहा कि जिन फर्मों से एयरक्राफ्ट लीज पर ले रखे हैं उन्हें समय-समय पर जानकारी दी जा रही है कि नकदी संकट से निपटने के लिए क्या कोशिशें हो रही हैं।

जेट एयरवेज का कहना है कि वह हरसंभव कोशिश कर रही है कि यात्रियों को कम से कम असुविधा हो। उड़ानें रद्द होने की वजह से जो पैसेंजर प्रभावित हो रहे हैं उन्हें समय पर उचित जानकारी दी जा रही है और उन्हें दूसरी फ्लाइट दी जा रही है।

जेट ने बताया कि पिछले महीने इंजन के मेंटेनेंस के लिए जो 3 एयरक्राफ्टेट ग्राउंडेड किए गए थे, उनका संचालन शुरू कर दिया गया है। जेट एयरवेज के पास फिलहाल 124 एयरक्राफ्ट हैं।

दिसंबर में जेट ने लोन पेमेंट में डिफॉल्ट किया
नकदी के संकट की वजह से पिछले 31 दिसंबर को जेट एयरवेज बैंकों के कर्ज की किस्त अदा करने में विफल रही थी। उसे मार्च के अंत तक करीब 1,700 करोड़ रुपए अदा करने हैं। तीन तिमाही में जेट को 3,656 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

जेट पर 10,900 करोड़ रुपए का कर्ज
वित्तीय मुश्किलों पर चर्चा और समाधान के लिए जेट एयरवेज ने 21 फरवरी को शेयरधारकों की बैठक बुलाई है। एयरलाइन पर कर्ज का बोझ बढ़कर 10,900 करोड़ रुपए हो गया है।

विश्लेषकों के मुताबिक अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर अनिश्चिचतता के माहौल की वजह से निवेशकों के मन में चिंता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि 1 मार्च से पहले उनकी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की उम्मीद नहीं है।

अमेरिका और चीन के बीच पिछले साल शुरू हुआ ट्रेड वॉर फिलहाल थमा हुआ है। लेकिन, 90 दिन की डेडलाइन 1 मार्च को खत्म हो जाएगी। दोनों देशों के बीच वार्ता से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है।

रिलायंस कैपिटल 11%, रिलायंस पावर 10% चढ़ा
अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की कंपनियों में पिछले दिनों आई तेज गिरावट को लेकर ग्रुप ने शुक्रवार को बयान जारी किया। इससे ग्रुप के शेयरों में तेजी आई। रिलायंस कैपिटल 11%, रिलायंस पावर 10%, आरकॉम 5% और रिलायंस इन्फ्रा 7% बढ़त के साथ बंद हुआ।

रिलायंस ग्रुप ने शुक्रवार को कहा कि एल एंड टी और एडेलवाइज ग्रुप की की अवैध गतिविधियों की वजह के रिलायंस की कंपनियों के शेयरों में पिछले दिनों तेज गिरावट आई। इन दोनों ने रिलायंस ग्रुप की कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों की ओपन मार्केट में बिकवाली कर दी।

रिलायंस ग्रुप के मुताबिक कुछ नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों खासकर एल एंड टी फाइनेंस और एडेलवाइज ग्रुप की कुछ कंपनियों ने 4 से 7 फरवरी के बीच 400 करोड़ रुपए के शेयर बेच दिए। इससे रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप 55% घट गया।

Comments

Popular posts from this blog

सोशल मीडिया ने कैसे इस शहर को नई ज़िंदगी दी

तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी इलाक़े में अनातोलिया के पठार के किनारे पर पामुक्काले नाम की एक जगह है. तुर्की भाषा में इसका मतलब कॉटन कासल यानी कपास का क़िला है. यहां पर एक ख़ास तरह का झरना है. यहां पर पानी सीढ़ीदार चट्टानी टीलों से गुज़रता है. बरसों से पानी के गुज़रने की वजह से इन चट्टानी टीलों पर काफ़ी बालू और कंकड़-पत्थर जमा हो गए हैं. पामुक्काले नाम की गर्म पानी के सोतों वाली ये जगह, ऐतिहासिक रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब ही स्थित है. हायरापोलिस शहर के खंडहर इस झरने से ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है, तो, बेहद दिलकश नज़ारा बनता है. जैसे वो सीढ़ियों से ख़रामा-ख़रामा उतर रहा हो. आज की तारीख़ में ये भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. पामुक्काले के ये सीढ़ियों वाले चमत्कारी तालाब तुर्की के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं. इन्हें देखने के लिए हर साल क़रीब 20 लाख लोग तुर्की आते हैं. सीढ़ियों वाले इन तालाबों की तलहटी के किनारे बसा पामुक्काले गांव और इसके दो हज़ार लोग, ऐतिहासि