Skip to main content

पाकिस्तान में भारत के पायलट और दुर्घटनाग्रस्त विमानों की फ़र्ज़ी तस्वीरें वायरल

पाकिस्तान में स्थानीय मीडिया के हवाले से कुछ तस्वीरें और मोबाइल वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे हैं और इन्हें 'भारतीय वायु सेना पर पाकिस्तानी फ़ौज की जवाबी कार्रवाई' का बताया जा रहा है.

लेकिन बीबीसी की पड़ताल में हमने इन सभी दावों को ग़लत पाया है और ये भी कि इन पुरानी तस्वीरों का भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को हुई कथित सैन्य कार्रवाई से कोई वास्ता नहीं है.

पाकिस्तान की फ़ौज के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने बुधवार सुबह प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा कि पाकिस्तान की वायु सेना ने बुधवार सुबह भारत प्रशासित कश्मीर में छह ठिकानों पर हवाई हमले किए.

इसके बाद पाकिस्तान की सेना ने कहा कि उन्होंने दो भारतीय पायलटों को गिरफ़्तार कर लिया है और भारत के दो फ़ाइटर विमान मार गिराए हैं. गिरफ़्तार किए गए एक पायलट का वीडियो पाकिस्तान फ़ौज ने सोशल मीडिया पर जारी किया है.

14 फ़रवरी को भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ़ के काफ़िले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. इस हमले में भारत के 40 से ज़्यादा जवान मारे गए थे.

इसी सिलसिले में भारत सरकार ने मंगलवार को दावा किया था कि पुलवामा हमले के लिए ज़िम्मेदार जैशे-मोहम्मद के पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर स्थित ठिकानों को भारतीय वायु सेना ने निशाना बनाया है. इस हमले में जैशे-मोहम्मद की कितनी क्षति हुई, इसकी निष्पक्ष सूत्रों से पुष्टि नहीं हो पाई है.

लेकिन इन हैशटैग्स के साथ कुछ पुरानी तस्वीरें और वीडियो फ़ेसबुक के साथ-साथ ट्विटर पर शेयर किए जा रहे हैं.

इनका बुधवार के घटनाक्रम से कोई लेना-देना नहीं है, फिर भी पाकिस्तानी मीडिया ने टीवी और ऑनलाइन ख़बरों में इन वायरल तस्वीरों को इस्तेमाल किया है.

पाकिस्तान के कई ट्विटर यूज़र्स ने भारत के एक गंभीर रूप से घायल पायलट का वीडियो शेयर किया है.

ख़ून में सने इस पायलट को पाकिस्तान की सेना द्वारा गिरफ़्तार किए गए भारतीय पायलट का वीडियो बताते हुए शेयर किया जा रहा है.

लोगों ने इस वीडियो के साथ दावा किया है कि पाकिस्तानी फ़ोर्स ने भारतीय पायलट को जीवित पकड़ लिया है.

ये बात सही है कि पाकिस्तान की सेना ने दो भारतीय पायलटों को जीवित पकड़ लेने का दावा किया है. लेकिन पाकिस्तान में वायरल हो रहा ये वीडियो इस दावे के साथ फ़िट नहीं बैठता.

वायरल वीडियो भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर विजय शेल्के का है जो 19 फ़रवरी 2019 को बेंगलुरु एयर शो से पहले दो सूर्यकिरण विमानों के टकराने से घायल हो गए थे.

उनके बचाव के लिए बेंलगुरु के कुछ स्थानीय लोग मौक़े पर पहुँचे थे. इस दौरान उनमें जो बातचीत हुई, उसे भी वायरल वीडियो में सुना जा सकता है.

भारतीय विमान के क्रैश की ये तस्वीर सैकड़ों बार सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई है.

इस तस्वीर को न सिर्फ़ पाकिस्तान के लोगों ने, बल्कि स्थानीय मीडिया ने भी अपनी ख़बरों में इस्तेमाल किया है.

पाकिस्तान के कुछ मीडिया संस्थानों ने इसे सरकारी एजेंसी द्वारा जारी की गई दुर्घटनाग्रस्त विमान की तस्वीर बताया है.

लेकिन भारतीय फ़ाइटर विमान की ये तस्वीर साल 2015 की है और इसका पाकिस्तान से कोई कनेक्शन नहीं है.

भारतीय वायु सेना का ये विमान तकनीकी ख़राबी के कारण ओडिशा के मयूरभंज ज़िले में 3 जून 2015 को गिरा था.

इसी तरह की एक और तस्वीर है जिसे पाकिस्तानी मीडिया और सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है.

लोगों ने इस वायरल तस्वीर के साथ दावा किया है कि भारतीय वायु सेना का एक विमान पाकिस्तान की सीमा में गिरा और एक इमारत से जा टकराया.

लेकिन ये वायरल तस्वीर पाकिस्तान की नहीं, बल्कि राजस्थान के जोधपुर की है.

तस्वीर में दिख रहा भारतीय फ़ाइटर विमान- मिग 27 था जो कि जोधपुर में 13 जून 2016 को गिरा था.

इससे जुड़ी तमाम तस्वीरें और ख़बरें भी इंटरनेट पर मौजूद हैं.

Comments

Popular posts from this blog

सोशल मीडिया ने कैसे इस शहर को नई ज़िंदगी दी

तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी इलाक़े में अनातोलिया के पठार के किनारे पर पामुक्काले नाम की एक जगह है. तुर्की भाषा में इसका मतलब कॉटन कासल यानी कपास का क़िला है. यहां पर एक ख़ास तरह का झरना है. यहां पर पानी सीढ़ीदार चट्टानी टीलों से गुज़रता है. बरसों से पानी के गुज़रने की वजह से इन चट्टानी टीलों पर काफ़ी बालू और कंकड़-पत्थर जमा हो गए हैं. पामुक्काले नाम की गर्म पानी के सोतों वाली ये जगह, ऐतिहासिक रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब ही स्थित है. हायरापोलिस शहर के खंडहर इस झरने से ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है, तो, बेहद दिलकश नज़ारा बनता है. जैसे वो सीढ़ियों से ख़रामा-ख़रामा उतर रहा हो. आज की तारीख़ में ये भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. पामुक्काले के ये सीढ़ियों वाले चमत्कारी तालाब तुर्की के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं. इन्हें देखने के लिए हर साल क़रीब 20 लाख लोग तुर्की आते हैं. सीढ़ियों वाले इन तालाबों की तलहटी के किनारे बसा पामुक्काले गांव और इसके दो हज़ार लोग, ऐतिहासि